महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती -2018 | Vacancy- 874 मिलिट्री पुलिस में पहली बार शामिल होंगी महिलाएं, आर्मी की 874 भर्तियों को मंजूरी

अब आर्मी करेगी महिलाओं कि भर्ती  देश की पहली फुल टाइम महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के चार्ज संभालने के अगले ही दिन (शुक्रवार को) महिलाओं के लिए अच्छी खबर आई। आर्मी में महिला सैनिकों की संख्या बढ़ाने के लिए पहली बार मिलिट्री पुलिस में 874 महिलाओं की भर्ती को मंजूरी मिली है। इसके मुताबिक, हर साल 52 महिलाओं पुलिस में शामिल होंगी। बता दें कि आर्मी चीफ बिपिन रावत कहा था कि कश्मीर में ऑपरेशन के दौरान कई बार महिलाएं आतंकियों की ढाल बनकर सामने आ जाती हैं। इनसे निपटने के लिए भी मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की जरूरत है।

आर्मी ने महिलाओं को मिली ये जिम्मेदारी
– बता दें कि, फिलहाल आर्मी में महिलाओं की भर्ती मेडिकल, लीगल, एजुकेशनल, सिग्नल्स और इंजीनियरिंग विंग में होती है। लेकिन अब मिलिट्री पुलिस में आने के बाद उन्हें कैंट की पुलिसिंग, सैनिकों के लिए नियम लागू कराने, युद्ध और शांति के दौरान जवानों के लिए सामान भेजने, युद्ध बंदियों की निगरानी और सिविल पुलिस के साथ को-ऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी भी मिलेगी।
कश्मीर में प्रदर्शनकारियों से निपटना आसान होगा: रावत
– आर्मी चीफ बिपिन रावत ने जोर देकर मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की जरूरत की बात कही थी। वे 10 जून को देहरादून की इंडियन मिलिट्री एकेडमी में पासिंग आउट परेड में शामिल हुए थे।
– आर्मी चीफ ने कहा था कि आमतौर पर जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन के दौरान जवानों के सामने महिलाएं ढाल बनकर सामने आ जाती हैं। लिहाजा, परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे निपटने के लिए हम सबसे पहले मिलिट्री पुलिस में महिला सैनिकों की भर्ती करेंगे। हमारे रैंक में जवान और सरदार साहेबान होते हैं। उस रैंक में भी महिला सैनिकों की जरूरत है।
Get More Details Please Visit Official Website – http://joinindianarmy.nic.in/ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *